Reference Tab.

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March 30, 2020...

Reference Tab क्या है?????? What is Reference Tab????

अगर आप कोई Research Paper तैयार करना चाह रहे हैं, कोई प्रोजेक्ट बना रहे हैं, या फिर कोई बड़ा नोटस  बना रहे हैं तो इस टैब का प्रयोग जरूरी हो जाता है.. Ms Word में ऐसे Document बनाने के बाद Reference, Bibliography या Caption  का प्रयोग किया जाता है जो Reference Tab द्वारा ही संभव है.. इसमें ये बताया जाता है कि आपने कहाँ-कहाँ से ये Paper बनाने की प्रेरणा ली है या आपके द्वारा लिखी गई चीजों का आधार क्या  है???? अगर आप किसी और पुस्तक, Web Page या Research Paper का कोई Content इस्तेमाल कर रहे हैं तो उन्हें क्रेडिट देने के लिए भी इसी टैब का उपयोग किया जाता है..
Reference tab

Reference Tab

Table of Content: -

आप जब भी कोई पुस्तक पढ़ने के लिए खोलते हैं तो सबसे पहले आप क्या करते हैं? सामान्यतः लोग पहले उसकी विषय सूची ( Table of Content) देखते हैं जिस से ये पता चलता है कि किताब में कौन सी चीज किस पेज पर है.. इस से आपको हर एक चीज जो पढ़ना है उसे खोजने में आसानी होगी....
Table of content

Table Of Content

Ms Word में ये काम Content Table Option द्वारा करते हैं.. आप एक Automatic Tab का प्रयोग कर सकते हैं..Ms Word में इसको प्रयोग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि आप सीधा यहीं से किसी भी विषय पर Click कर के वहाँ पहुँच सकते हैं.. अपनी Heading चुनने के लिए उपर Ribbon के अंदर Home Tab के Styles Section में जाएँ..
Home Headiing Content

Content Heading

Footnote and Endnote: -
अगर आपने अपने Document में किसी कठिन शब्द का प्रयोग किया है या किसी विषय को आप सजाना चाहते हैं लेकिन उसे मैं पेज पर नही लिखना चाहते तो Footnote और EndNote का सहारा ले सकते हैं।इसे करने के लिए आप Footnote and EndNote पर Click करें जिसके बाद एक Dialogue Box खुल जाएगा.. याद रखें कि Foot Note पेज के अंत में आता है जबकि EndNote डॉक्यूमेंट के अंत में लगता है .. इसमें आप Extra Comment, व्याख्या इत्यादि डाल सकते हैं...नीचे Apply पर Click करते ही ये आपके Document से जुड़ जाएगा..
Footnotes and Endnotes

Foot Note and End Note

Citation and Bibliography: -

इसी Section के अंदर वो चीजें डाली जाती है जिनकी मदद से आपने अपना Research या Letter तैयार किया है..Citation जोड़ने  के लिए सबसे पहले Ribbon के अंदर Citation and Bibliography वाले Option में जाएँ और फिर Insert Citation पर Click करें, अगर आप Add a new Source पर Click करते हैं तो ये एक Dialogue Box खुल जाएगा जिसमे आप सारे Source एक-एक कर के डाल सकते हैं...ऐसे ही अपने Document में Bibliography जोड़ने के लिए Bibliography पर Click करें..
Citation and Bibliography

Citation and Bibliography

Caption: - 
मान लीजिए  आपने अपने Document में एक से ज्यादा Images, Charts, Tables  प्रयोग किये हैं तो Caption के द्वारा आप उसको क्रम में संख्या दे सकते हैं जैसे: - Image No. 1, Image No. 2, Image No. 3.........आदि,  फिर जब भी Paragraph में आप उसकी बात करें तो Caption के कारण ये आसानी से समझ आ जाएगा कि आप कौन  से  चित्र की बात कर रहे हैं.. इसके लिए अपने Reference टैब के अंदर जाकर Captions पर Click करें और फिर Insert Caption में जाएँ...

Caption

Caption



इस  Article में बस इतना ही उम्मीद है,, की आपको ये Article पसंद आएगा...यदि इस Article में मेरे द्वारा दी गयी जानकारी में कोई कमी रह गयी हो तो आप मुझे  Comment Box  में बता सकते है................. 



Comments

  1. SUPERB ARTICLE WRITTEN BY ME....

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  2. Fantastic article 👍👌👌

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  3. Greatest Article jaroor Read kare...............

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